यहां की महिलाये उम्र में दिखती है तीन गुना कम, जानिए क्या है राज

एक इन्शान होने के नाते उसकी लालसा होतीहै कि वह हमेशा जवान और सुंदर रहे। हर इंसान के दिल में हमेशा जवान रहने की ख्व‍ाहिश होती है, लेकिन ऐसा हो नहीं सकता क्योंकि जन्म मृत्यु का एक चक्र है जिसने जन्म लिया है उसको मरणा ही पड़ेगा।
लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी कि नार्थ पाकिस्तान के काराकोरम माउंटेन्स पर रहने वाले हुन्जकूटस या हुंजा लोग बुरूषो समुदाय के हैं, जो कभी बीमार नहीं पड़तेऔर वे काफी हद तक अपनी जवानी बरकार रखने में कामयाब होते है। इस जाति के लोग बहुत कम है, लेकिन इन्हें दुनिया के सबसे लम्बी उम्र वाले, खुश रहने वाले और स्वस्थ लोगों में गिना जाता है।

इस जाति के लोगों में कैंसर का कोई भी मरीज नही पाया गया है। हुंजा लोगों को दुनिया के कैंसर फ्री पापुलेशन में गिना जाता है। इन लोगों ने कभी कैंसर का नाम भी नहीं सुना है। हुंजा जाति की महिलाएं 65 की उम्र में भी बच्चे पैदा कर सकती है। ये पाकिस्तान की बाकी कम्युनिटीयों से कहीं ज्यादा एजुकेटेड है। हुंजा घाटी में इनकी पॉपुलेशन करीब 87 हजार ही है।
लम्बी उम्र का राज है अखरोट का सेवन: इनकी लम्बी उम्र और जवान रहने के पीछे इनकी डाइट हैं। इनके डाइट चार्ट मेंव सिर्फ पौष्टिक आहार शामिल होते हैं। शोधकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट में ये कहा है कि हुंजा लोग खाने में ज्यादा से ज्यादा अखरोट का इस्तेमाल करते हैं। धूप में सुखाए गए अखरोट में B-17 कंपाउंड पाया जाता है, जो लोगों के शरीर के अंदर मौजूद एंटी-कैंसर एजेंट को खत्म करता है। इसीलिए हुंजा लोग कभी कैंसर के शिकार नही होते।

Comments

Popular posts from this blog

60MP कैमरा, 12GB रैम और 500GB मेमोरी के साथ आ रहा है ये धांसू फोन

8 हजार वाला फोन 51 रुपए में मिल रहा है, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन